Home Ad

UGC NET Paper 1 Mock Test (21 August 2024) – 50 Bilingual Questions with Answers & Explanations

UGC NET Paper 1 Mock Test – Questions 01 to 50

यह मॉक टेस्ट 21 अगस्त 2024 को आयोजित एनटीए यूजीसी नेट पेपर 1 परीक्षा के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें शामिल प्रश्न परीक्षा में पूछे गए वास्तविक प्रश्नों पर आधारित हैं। यह मॉक टेस्ट आगामी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के रूप में अत्यंत महत्वपूर्ण है। विद्यार्थी इसे बाइलिंगुअल फॉर्मेट (हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों) में पढ़ सकते हैं और उत्तर चुनने पर सही उत्तर हरे रंग में तथा उसका स्पष्टीकरण तुरंत दिखेगा।

कृपया ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और इसे अपनी अंतिम तैयारी का हिस्सा बनाएं। यह मॉक टेस्ट आपकी सफलता में सहायक होगा।

📘 UGC NET Paper 1 Mock Test – Questions 01 to 50 (Bilingual)

Q1. Which one of the following represents the highest level of cognitive ability?
निम्नलिखित में से कौन-सा संज्ञानात्मक योग्यता का सर्वोच्च स्तर है?
A. Knowing / जानना
B. Understanding / समझना
C. Evaluating / मूल्यांकन
D. Analysing / विश्लेषण
Explanation: Evaluating is the highest level in Bloom's taxonomy where learners make judgments based on criteria.
ब्लूम की टैक्सोनॉमी के अनुसार 'मूल्यांकन' (Evaluating) सबसे उच्च स्तर की संज्ञानात्मक क्षमता है।
Q2. Which of the following is a teaching aid?
निम्नलिखित में से कौन एक शिक्षण सहायक उपकरण है?
A. Blackboard / श्यामपट
B. Pen / कलम
C. Bag / बैग
D. Chair / कुर्सी
Explanation: Blackboard is a traditional and widely used teaching aid to visually explain concepts.
श्यामपट (Blackboard) एक प्रमुख शिक्षण सहायक उपकरण है जिसका प्रयोग शिक्षक कक्षा में अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए करते हैं।
Q3. Which domain is related to interest, attitude and value in teaching?
शिक्षण में रुचि, दृष्टिकोण और मूल्य किस डोमेन से संबंधित हैं?
A. Cognitive / संज्ञानात्मक
B. Affective / भावात्मक
C. Psychomotor / मनो-चालक
D. Reflective / परावर्ती
Explanation: Affective domain deals with emotions, values, motivation, and attitudes.
भावात्मक डोमेन (Affective Domain) में भावनाएँ, रुचियाँ, दृष्टिकोण और मूल्य शामिल होते हैं।
Q4. Which one of the following is not a level of teaching?
निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण का स्तर नहीं है?
A. Memory / स्मृति
B. Understanding / समझ
C. Reflective / परावर्ती
D. Evaluative / मूल्यांकनात्मक
Explanation: The recognized levels of teaching are Memory, Understanding, and Reflective. 'Evaluative' is not a separate level.
शिक्षण के तीन स्तर होते हैं – स्मृति, समझ और परावर्ती। 'मूल्यांकनात्मक' कोई पृथक स्तर नहीं है।
Q5. Which method is most effective to develop critical thinking?
आलोचनात्मक सोच के विकास के लिए सबसे प्रभावी विधि कौन-सी है?
A. Rote memorization / रटकर याद करना
B. Copying answers / उत्तरों की नकल
C. Group discussion / समूह चर्चा
D. Watching videos / वीडियो देखना
Explanation: Group discussions promote logical thinking, analysis and debate, essential for critical thinking.
समूह चर्चा तर्क, विश्लेषण और बहस को प्रोत्साहित करती है जो आलोचनात्मक सोच के लिए आवश्यक है।
Q6. Which of the following is a characteristic of formative assessment?
निम्नलिखित में से कौन-सा प्रारूपिक मूल्यांकन की विशेषता है?
A. Conducted at end of course / पाठ्यक्रम समाप्ति पर
B. Continuous and diagnostic / सतत और निदानात्मक
C. Used for grading only / केवल अंक देने हेतु
D. Based on external exam / बाहरी परीक्षा पर आधारित
Explanation: Formative assessment is continuous in nature and helps diagnose learning gaps.
प्रारूपिक मूल्यांकन सतत होता है और छात्रों की कठिनाइयों को पहचानने में मदद करता है।
Q7. Which of the following tools is used for data collection in qualitative research?
गुणात्मक अनुसंधान में डेटा संग्रह हेतु निम्न में से कौन-सा उपकरण उपयोगी है?
A. Standardized test / मानकीकृत परीक्षण
B. Closed-ended questionnaire / बंद प्रश्नावली
C. Interview / साक्षात्कार
D. Achievement test / उपलब्धि परीक्षा
Explanation: Interviews are commonly used in qualitative research to explore deep insights.
गुणात्मक अनुसंधान में साक्षात्कार का उपयोग गहन जानकारी प्राप्त करने हेतु किया जाता है।
Q8. Which of the following is a major barrier to communication?
निम्नलिखित में से कौन-सा संप्रेषण में एक प्रमुख बाधा है?
A. Semantic noise / अर्थ बाधा
B. Message clarity / संदेश की स्पष्टता
C. Feedback / फीडबैक
D. Listening / सुनना
Explanation: Semantic noise occurs when the meaning of the message is misunderstood.
अर्थ बाधा तब होती है जब संदेश का अर्थ गलत समझा जाता है, जिससे संप्रेषण में विघ्न आता है।
Q9. Which of the following is not a teaching-learning principle?
निम्नलिखित में से कौन-सा एक शिक्षण-संबंधी सिद्धांत नहीं है?
A. Motivation / प्रेरणा
B. Reinforcement / पुनर्बलन
C. Activity based learning / क्रियात्मक अधिगम
D. Punishment / दंड
Explanation: Punishment is discouraged in modern pedagogy. It is not a principle of teaching-learning.
आधुनिक शिक्षाशास्त्र में दंड को प्रोत्साहित नहीं किया जाता, यह कोई शिक्षण-संबंधी सिद्धांत नहीं है।
Q10. What is the first step in the research process?
शोध प्रक्रिया का पहला चरण क्या होता है?
A. Hypothesis formulation / परिकल्पना निर्माण
B. Identification of problem / समस्या की पहचान
C. Data collection / डेटा संग्रह
D. Data analysis / आंकड़ों का विश्लेषण
Explanation: The research process begins with identifying a problem that needs to be investigated.
शोध प्रक्रिया की शुरुआत किसी समस्या की पहचान से होती है जिसे अध्ययन की आवश्यकता होती है।
Q11. Which teaching method is most suitable for developing higher-order thinking skills?
उच्च स्तरीय चिंतन कौशल के विकास हेतु कौन-सी शिक्षण विधि उपयुक्त है?
A. Drill Method / अभ्यास विधि
B. Lecture Method / व्याख्यान विधि
C. Problem-solving Method / समस्या समाधान विधि
D. Copying Notes / नोट्स की नकल
Explanation: Problem-solving method enhances analysis, application, and evaluation, key to higher-order thinking.
समस्या समाधान विधि विश्लेषण, अनुप्रयोग और मूल्यांकन जैसे उच्च स्तरीय चिंतन को बढ़ावा देती है।
Q12. Which of the following is a type of non-verbal communication?
निम्नलिखित में से कौन-सा एक ग़ैर-मौखिक संप्रेषण का प्रकार है?
A. Written feedback / लिखित प्रतिक्रिया
B. Facial expressions / चेहरे के हावभाव
C. Telephone conversation / टेलीफोन पर बातचीत
D. Email / ईमेल
Explanation: Facial expressions convey emotions and are a form of non-verbal communication.
चेहरे के हावभाव भावनाओं को व्यक्त करते हैं और यह ग़ैर-मौखिक संप्रेषण का प्रकार है।
Q13. What is the central goal of teaching?
शिक्षण का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?
A. Scoring marks / अंक प्राप्त करना
B. Finishing syllabus / पाठ्यक्रम समाप्त करना
C. Competing with others / दूसरों से प्रतिस्पर्धा करना
D. Bringing about learning / अधिगम को सुनिश्चित करना
Explanation: The primary objective of teaching is to ensure learning occurs in students.
शिक्षण का मूल उद्देश्य यह है कि छात्रों में अधिगम (Learning) हो।
Q14. Which of the following is not a form of research?
निम्नलिखित में से कौन अनुसंधान का प्रकार नहीं है?
A. Historical / ऐतिहासिक
B. Experimental / प्रायोगिक
C. Action / क्रियात्मक
D. Declarative / घोषणात्मक
Explanation: Declarative is not a research type. Historical, experimental and action are well-known research forms.
‘घोषणात्मक’ कोई अनुसंधान का प्रकार नहीं है। ऐतिहासिक, प्रायोगिक और क्रियात्मक अनुसंधान के प्रकार हैं।
Q15. What is the purpose of Bloom's Taxonomy in education?
शिक्षा में ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उद्देश्य क्या है?
A. Classify students by marks / छात्रों को अंकों से वर्गीकृत करना
B. Prepare syllabus / पाठ्यक्रम बनाना
C. Categorize learning objectives / अधिगम उद्देश्यों को वर्गीकृत करना
D. Conduct final exams / अंतिम परीक्षा कराना
Explanation: Bloom’s Taxonomy is used to classify educational objectives into cognitive levels like knowledge, understanding, application, etc.
ब्लूम की टैक्सोनॉमी का उपयोग शिक्षा में अधिगम उद्देश्यों को विभिन्न संज्ञानात्मक स्तरों में वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है।
Q16. Which of the following represents a cognitive domain?
निम्नलिखित में से कौन संज्ञानात्मक क्षेत्र (Cognitive Domain) का उदाहरण है?
A. Remembering facts / तथ्यों को याद रखना
B. Showing interest / रुचि दिखाना
C. Physical movement / शारीरिक गति
D. Emotional expression / भावनात्मक अभिव्यक्ति
Explanation: Remembering facts is a function of the cognitive domain related to knowledge and comprehension.
तथ्यों को याद रखना संज्ञानात्मक क्षेत्र से संबंधित है, जो ज्ञान और समझ पर केंद्रित होता है।
Q17. Which of the following is an advantage of ICT in education?
शिक्षा में ICT का कौन-सा लाभ है?
A. Makes teaching harder / शिक्षण कठिन बनाता है
B. Enhances interactivity / इंटरएक्टिविटी बढ़ाता है
C. Replaces teacher / शिक्षक को बदल देता है
D. Reduces learning / अधिगम को घटाता है
Explanation: ICT tools enhance interactivity and engagement in classrooms and promote better understanding.
ICT शिक्षण को इंटरएक्टिव और रोचक बनाता है, जिससे छात्रों की समझ बेहतर होती है।
Q18. The major objective of environmental education is:
पर्यावरण शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है:
A. Promote industrialization / औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देना
B. Encourage mining / खनन को प्रोत्साहित करना
C. Develop awareness and responsibility / जागरूकता और उत्तरदायित्व विकसित करना
D. Discourage forest conservation / वनों के संरक्षण को हतोत्साहित करना
Explanation: Environmental education aims to develop awareness and responsibility for protecting nature.
पर्यावरण शिक्षा का उद्देश्य प्रकृति के संरक्षण के लिए जागरूकता और उत्तरदायित्व का विकास करना है।
Q19. Which of the following is a research method?
निम्नलिखित में से कौन एक शोध विधि है?
A. Memorization / रटाई
B. Dictation / श्रुतिलेख
C. Narration / कथन
D. Experimental / प्रायोगिक
Explanation: Experimental method involves manipulation of variables and observing the effect, a key research approach.
प्रायोगिक विधि में चर का नियंत्रण और प्रभाव का अवलोकन किया जाता है, जो अनुसंधान का एक प्रमुख तरीका है।
Q20. What is the full form of SWAYAM?
SWAYAM का पूरा नाम क्या है?
A. Study Work And Your Academic Management
B. Study Webs of Active-Learning for Young Aspiring Minds
C. Smart Way to Educate Youth And Mentors
D. Systematic Work for Academics and Motivation
Explanation: SWAYAM stands for Study Webs of Active-Learning for Young Aspiring Minds, an Indian MOOC initiative.
SWAYAM का पूरा नाम “Study Webs of Active-Learning for Young Aspiring Minds” है, जो भारत सरकार की एक MOOC पहल है।
Q21. What is the main purpose of teaching at higher education level?
उच्च शिक्षा स्तर पर शिक्षण का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A. Scoring marks / अंक अर्जन
B. Completing syllabus / पाठ्यक्रम पूरा करना
C. Developing critical thinking / आलोचनात्मक सोच का विकास
D. Giving assignments / असाइनमेंट देना
Explanation: Higher education focuses on developing independent, critical, and research-oriented thinking in learners.
उच्च शिक्षा का उद्देश्य छात्रों में स्वतंत्र, आलोचनात्मक एवं अनुसंधान आधारित सोच का विकास करना होता है।
Q22. Which of the following helps most in classroom communication?
कक्षा संप्रेषण में निम्न में से कौन सबसे अधिक सहायक होता है?
A. Chalkboard / श्यामपट
B. Eye contact / नेत्र संपर्क
C. Loud voice / ऊँची आवाज़
D. Flashcards / फ्लैश कार्ड्स
Explanation: Eye contact establishes connection and feedback between teacher and student, aiding communication.
नेत्र संपर्क शिक्षक और छात्र के बीच संबंध और फीडबैक स्थापित करता है, जिससे संप्रेषण प्रभावी होता है।
Q23. Which is a barrier in effective classroom communication?
प्रभावी कक्षा संप्रेषण में कौन बाधा उत्पन्न करता है?
A. Appropriate language / उपयुक्त भाषा
B. Clarity of message / संदेश की स्पष्टता
C. Active listening / सक्रिय सुनना
D. Use of jargons / तकनीकी शब्दों का प्रयोग
Explanation: Jargons or overly technical terms hinder understanding and thus block communication.
तकनीकी शब्दावली समझ को कठिन बना देती है और इस कारण संप्रेषण में बाधा उत्पन्न होती है।
Q24. Which one of the following is a quantitative research method?
निम्नलिखित में से कौन मात्रात्मक अनुसंधान विधि है?
A. Survey method / सर्वेक्षण विधि
B. Ethnography / नृवंशविज्ञान
C. Case study / केस अध्ययन
D. Narrative analysis / वर्णनात्मक विश्लेषण
Explanation: Survey method involves numerical data collection and is used in quantitative research.
सर्वेक्षण विधि में संख्यात्मक डेटा संग्रह होता है, जो मात्रात्मक अनुसंधान की विधि है।
Q25. What is the function of UGC in India?
भारत में UGC का कार्य क्या है?
A. Conducting school exams / स्कूल परीक्षाएँ आयोजित करना
B. Framing school curriculum / स्कूल पाठ्यक्रम बनाना
C. Coordinating and maintaining standards of higher education / उच्च शिक्षा का समन्वय और मानक निर्धारण
D. Publishing books / पुस्तकें प्रकाशित करना
Explanation: UGC (University Grants Commission) oversees coordination, determination, and maintenance of higher education standards.
UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) उच्च शिक्षा के मानकों का समन्वय, निर्धारण और रख-रखाव करता है।
Q26. Which of the following is a characteristic of research?
निम्नलिखित में से कौन अनुसंधान की विशेषता है?
A. Subjective and biased / पक्षपाती और व्यक्तिपरक
B. Systematic and objective / व्यवस्थित और वस्तुनिष्ठ
C. Random and informal / यादृच्छिक और अनौपचारिक
D. Based on beliefs / विश्वासों पर आधारित
Explanation: Research is a systematic and objective process to find truth or solutions.
अनुसंधान एक व्यवस्थित और वस्तुनिष्ठ प्रक्रिया होती है, जिसका उद्देश्य सत्य या समाधान की खोज होता है।
Q27. Which of the following is a disadvantage of online learning?
निम्नलिखित में से कौन ऑनलाइन शिक्षा की एक कमी है?
A. Access to resources / संसाधनों की उपलब्धता
B. Flexible schedule / लचीला समय-सारणी
C. Lack of personal interaction / व्यक्तिगत संवाद की कमी
D. Availability of multimedia / मल्टीमीडिया की उपलब्धता
Explanation: Online learning often lacks direct personal interaction between students and teachers.
ऑनलाइन शिक्षा में छात्रों और शिक्षकों के बीच प्रत्यक्ष व्यक्तिगत संवाद की कमी होती है।
Q28. Which of the following is a feature of effective teaching?
प्रभावी शिक्षण की विशेषता कौन-सी है?
A. Monotonous delivery / नीरस प्रस्तुति
B. Teacher-centered approach / शिक्षक-केंद्रित दृष्टिकोण
C. Ignoring feedback / फीडबैक की उपेक्षा
D. Student engagement / छात्रों की सहभागिता
Explanation: Effective teaching ensures student participation and engagement in learning activities.
प्रभावी शिक्षण वह होता है जिसमें छात्रों की सहभागिता और सक्रियता सुनिश्चित की जाती है।
Q29. Which of the following is related to psychomotor domain?
निम्नलिखित में से कौन मनो-चालक क्षेत्र से संबंधित है?
A. Performing a skill / कौशल का प्रदर्शन करना
B. Showing empathy / सहानुभूति दिखाना
C. Understanding theory / सिद्धांत समझना
D. Making decisions / निर्णय लेना
Explanation: The psychomotor domain involves physical movement and motor skill performance.
मनो-चालक क्षेत्र शारीरिक गतिविधियों और कौशल प्रदर्शन से संबंधित होता है।
Q30. Which is a component of effective classroom communication?
प्रभावी कक्षा संप्रेषण का एक घटक कौन-सा है?
A. Ambiguity / अस्पष्टता
B. Clarity / स्पष्टता
C. Disturbance / व्यवधान
D. Noise / शोर
Explanation: Clarity of message ensures effective delivery and understanding in classroom communication.
कक्षा संप्रेषण में संदेश की स्पष्टता से शिक्षण प्रभावी और समझने योग्य बनता है।
Q31. What is the purpose of using AV (Audio-Visual) aids in teaching?
शिक्षण में श्रव्य-दृश्य (AV) सहायक उपकरणों का उपयोग किस उद्देश्य से किया जाता है?
A. To waste time / समय नष्ट करने के लिए
B. To decorate the classroom / कक्षा को सजाने के लिए
C. To confuse learners / छात्रों को भ्रमित करने के लिए
D. To enhance learning / अधिगम को बढ़ाने के लिए
Explanation: Audio-Visual aids support multi-sensory learning and make abstract concepts easier to understand.
श्रव्य-दृश्य उपकरण बहु-इंद्रिय अधिगम को बढ़ावा देते हैं और अमूर्त अवधारणाओं को समझना आसान बनाते हैं।
Q32. Which of the following is not a principle of teaching?
निम्नलिखित में से कौन शिक्षण का सिद्धांत नहीं है?
A. Motivation / प्रेरणा
B. Activity / गतिविधि
C. Interest / रुचि
D. Punishment / दंड
Explanation: Punishment is not a principle of teaching. Modern pedagogy discourages punitive approaches.
दंड शिक्षण का सिद्धांत नहीं है। आधुनिक शिक्षाशास्त्र में दंडात्मक दृष्टिकोण को हतोत्साहित किया जाता है।
Q33. Teaching is best described as:
शिक्षण को सबसे उपयुक्त रूप में कैसे वर्णित किया जा सकता है?
A. Both art and science / कला और विज्ञान दोनों
B. Only a science / केवल एक विज्ञान
C. Only an art / केवल एक कला
D. Neither art nor science / न कला न विज्ञान
Explanation: Teaching requires scientific planning and artistic delivery, making it both an art and a science.
शिक्षण में वैज्ञानिक योजना और कलात्मक प्रस्तुति दोनों शामिल होती हैं, इसलिए यह कला और विज्ञान दोनों है।
Q34. The term 'Curriculum' refers to:
‘पाठ्यक्रम’ शब्द से तात्पर्य है:
A. Only textbooks / केवल पाठ्यपुस्तकें
B. All learning experiences planned by school / विद्यालय द्वारा नियोजित सभी अधिगम अनुभव
C. Classroom lectures only / केवल कक्षा व्याख्यान
D. Exam syllabus only / केवल परीक्षा पाठ्यक्रम
Explanation: Curriculum includes all learning experiences inside and outside the classroom planned by the school.
पाठ्यक्रम में विद्यालय द्वारा नियोजित सभी अधिगम अनुभव शामिल होते हैं, चाहे वह कक्षा के भीतर हो या बाहर।
Q35. Which of the following is a learner-centered method?
निम्नलिखित में से कौन एक शिक्षार्थी-केंद्रित विधि है?
A. Lecture method / व्याख्यान विधि
B. Dictation / श्रुतिलेख
C. Drill / अभ्यास
D. Group discussion / समूह चर्चा
Explanation: Group discussion involves active participation and reflection by learners, making it learner-centered.
समूह चर्चा में शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी और चिंतन शामिल होता है, जिससे यह शिक्षार्थी-केंद्रित विधि बनती है।
Q36. Which one of the following is NOT a web browser?
निम्नलिखित में से कौन-सा वेब ब्राउज़र नहीं है?
A. Chrome / क्रोम
B. Firefox / फायरफॉक्स
C. Safari / सफारी
D. Google Drive / गूगल ड्राइव
Explanation: Google Drive is a cloud storage service, not a web browser.
गूगल ड्राइव एक क्लाउड स्टोरेज सेवा है, वेब ब्राउज़र नहीं।
Q37. Which of the following is an input device?
निम्नलिखित में से कौन एक इनपुट डिवाइस है?
A. Keyboard / कीबोर्ड
B. Monitor / मॉनिटर
C. Printer / प्रिंटर
D. Speaker / स्पीकर
Explanation: Keyboard allows users to input data into the computer system.
कीबोर्ड का उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा कंप्यूटर में डेटा प्रविष्ट करने के लिए किया जाता है।
Q38. Which of the following is a renewable source of energy?
निम्नलिखित में से कौन नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है?
A. Coal / कोयला
B. Solar energy / सौर ऊर्जा
C. Petroleum / पेट्रोलियम
D. Natural gas / प्राकृतिक गैस
Explanation: Solar energy is continuously replenished and thus renewable.
सौर ऊर्जा सतत उपलब्ध होती है, इसलिए यह नवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत है।
Q39. Which gas is primarily responsible for global warming?
वैश्विक तापन के लिए मुख्य रूप से कौन-सी गैस जिम्मेदार है?
A. Oxygen / ऑक्सीजन
B. Nitrogen / नाइट्रोजन
C. Carbon dioxide / कार्बन डाइऑक्साइड
D. Hydrogen / हाइड्रोजन
Explanation: Carbon dioxide traps heat and is the main cause of global warming.
कार्बन डाइऑक्साइड ऊष्मा को रोकती है और वैश्विक तापन का प्रमुख कारण है।
Q40. The primary use of PowerPoint in teaching is:
शिक्षण में पॉवरपॉइंट का मुख्य उपयोग क्या है?
A. Data storage / डेटा भंडारण
B. Audio recording / ऑडियो रिकॉर्डिंग
C. Video conferencing / वीडियो कांफ्रेंसिंग
D. Making presentations / प्रस्तुतियाँ बनाना
Explanation: PowerPoint is a Microsoft tool used to create and display presentations.
पॉवरपॉइंट का उपयोग शिक्षण में प्रस्तुतियाँ (Presentations) तैयार करने और दिखाने के लिए किया जाता है।
Q41. What comes next in the series: 2, 6, 12, 20, ?
श्रृंखला में अगला पद क्या होगा: 2, 6, 12, 20, ?
A. 28
B. 30
C. 32
D. 34
Explanation: The pattern is +4, +6, +8... Next is +10 → 20 + 10 = 30.
यह श्रृंखला क्रमशः +4, +6, +8 है। अगला अंतर +10 होगा → 20 + 10 = 30।
Q42. If all dogs are animals and some animals are wild, then which of the following is true?
यदि सभी कुत्ते जानवर हैं और कुछ जानवर जंगली हैं, तो निम्न में से कौन-सा कथन सत्य है?
A. All dogs are wild / सभी कुत्ते जंगली हैं
B. No dog is wild / कोई कुत्ता जंगली नहीं है
C. Some animals are dogs / कुछ जानवर कुत्ते हैं
D. Some wild are dogs / कुछ जंगली कुत्ते हैं
Explanation: All dogs are animals, so definitely “Some animals are dogs” is true.
सभी कुत्ते जानवर हैं, अतः 'कुछ जानवर कुत्ते हैं' कथन सत्य है।
Q43. Pointing to a woman, John said, “She is the daughter of my father’s only son.” Who is the woman to John?
एक महिला की ओर इशारा करते हुए जॉन ने कहा, “वह मेरे पिता के एकमात्र पुत्र की बेटी है।” महिला का जॉन से क्या संबंध है?
A. Sister / बहन
B. Cousin / चचेरी बहन
C. Aunt / चाची
D. Mother / माता
Explanation: Father’s only son = John → So, woman = John’s daughter → She is John’s daughter.
जॉन के पिता के एकमात्र पुत्र = जॉन → महिला = जॉन की बेटी।
Q44. Which of the following is a valid deductive argument?
निम्नलिखित में से कौन-सा एक मान्य निगमनात्मक तर्क है?
A. All humans are mortal. Socrates is human. Therefore, Socrates is mortal.
B. Most birds fly. Penguins are birds. So penguins fly.
C. Some cats are black. This is black. So it is a cat.
D. All mammals give milk. Cows give milk. So cows are mammals.
Explanation: Option A is a classic example of valid deductive logic (syllogism).
विकल्प A शुद्ध निगमनात्मक तर्क (syllogism) का उदाहरण है, जो तर्कसंगत और मान्य है।
Q45. Identify the logically equivalent statement: “If it rains, then the ground is wet.”
तार्किक रूप से समतुल्य कथन चुनें: “यदि बारिश होती है, तो ज़मीन गीली होती है।”
A. If it doesn’t rain, the ground isn’t wet.
B. If the ground is not wet, then it didn’t rain.
C. If the ground is wet, then it rained.
D. Rain never makes ground wet.
Explanation: The contrapositive of “If P then Q” is “If not Q then not P,” which is logically equivalent.
“यदि बारिश होती है, तो ज़मीन गीली होती है” का विपर्यय कथन: “यदि ज़मीन गीली नहीं है, तो बारिश नहीं हुई” तार्किक रूप से समतुल्य है।
Comprehension Passage:
In recent years, the integration of Artificial Intelligence in education has revolutionized the learning process. AI tools help personalize learning, offer intelligent tutoring systems, and support educators in administrative tasks. However, concerns about data privacy and the digital divide persist. Effective policies and ethical frameworks are essential to ensure equity and safety in AI-enabled classrooms.
हाल के वर्षों में शिक्षा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का समावेश अधिगम प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। AI उपकरण सीखने को वैयक्तिक बनाने, बुद्धिमान ट्यूटरिंग प्रणाली प्रदान करने और प्रशासनिक कार्यों में शिक्षकों की सहायता करने में मदद करते हैं। हालांकि, डेटा गोपनीयता और डिजिटल अंतर को लेकर चिंताएँ बनी हुई हैं। प्रभावी नीतियाँ और नैतिक ढाँचे AI-सक्षम कक्षाओं में समानता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं।
Q46. What is the main benefit of AI in education according to the passage?
उपरोक्त अनुच्छेद के अनुसार शिक्षा में AI का मुख्य लाभ क्या है?
A. Replacing teachers / शिक्षकों की जगह लेना
B. Eliminating exams / परीक्षाओं को हटाना
C. Personalizing learning / अधिगम को वैयक्तिक बनाना
D. Increasing homework / गृहकार्य बढ़ाना
Explanation: The passage states that AI personalizes learning and offers intelligent tutoring systems.
अनुच्छेद में स्पष्ट है कि AI अधिगम को वैयक्तिक बनाता है और बुद्धिमान ट्यूटरिंग प्रदान करता है।
Q47. What issue is raised in the passage concerning AI in education?
AI को लेकर अनुच्छेद में कौन-सी समस्या उठाई गई है?
A. Reduced attention span / ध्यान कम होना
B. Data privacy and digital divide / डेटा गोपनीयता और डिजिटल अंतर
C. Expensive software / महंगा सॉफ़्टवेयर
D. Lack of teachers / शिक्षकों की कमी
Explanation: The passage specifically mentions concerns about data privacy and the digital divide.
अनुच्छेद में डेटा गोपनीयता और डिजिटल अंतर को लेकर चिंता व्यक्त की गई है।
Q48. What is required to ensure equity and safety in AI-enabled classrooms?
AI-सक्षम कक्षाओं में समानता और सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु क्या आवश्यक है?
A. More exams / अधिक परीक्षाएँ
B. Internet shutdown / इंटरनेट बंद करना
C. Surveillance tools / निगरानी उपकरण
D. Effective policies and ethical frameworks / प्रभावी नीतियाँ और नैतिक ढाँचे
Explanation: The passage concludes by emphasizing the need for policies and ethical frameworks.
अनुच्छेद के अनुसार प्रभावी नीतियाँ और नैतिक ढाँचे समानता और सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं।
Q49. What does the passage suggest about AI and educators?
AI और शिक्षकों के संबंध में अनुच्छेद क्या सुझाव देता है?
A. AI replaces teachers completely / AI शिक्षकों को पूरी तरह से बदल देता है
B. AI makes teachers jobless / AI शिक्षकों को बेरोजगार कर देता है
C. AI assists in administrative tasks / AI प्रशासनिक कार्यों में सहायता करता है
D. AI increases workload / AI कार्यभार बढ़ाता है
Explanation: The passage clearly says AI supports educators in administrative tasks.
अनुच्छेद में बताया गया है कि AI शिक्षकों को प्रशासनिक कार्यों में सहयोग करता है।
Q50. Which of the following best describes the overall tone of the passage?
निम्न में से कौन अनुच्छेद की समग्र शैली (टोन) को सबसे अच्छा दर्शाता है?
A. Critical / आलोचनात्मक
B. Balanced / संतुलित
C. Pessimistic / निराशावादी
D. Aggressive / आक्रामक
Explanation: The tone is balanced as it highlights both benefits and concerns of AI in education.
अनुच्छेद की शैली संतुलित है क्योंकि यह AI के लाभों और चिंताओं दोनों का उल्लेख करता है।

Post a Comment

0 Comments