Q.1 The ‘Second media age’ is characterised by the rise of:
Q.1 'द्वितीय मीडिया युग' की विशेषता किसके उदय से है?
- Print media (मुद्रित मीडिया)
- Radio (रेडियो)
- Television (टेलीविज़न)
- Interactive media (इंटरएक्टिव मीडिया)
✔ Correct Answer: (4) Interactive media (इंटरएक्टिव मीडिया)
Explanation (व्याख्या):
-
(1) Print media (मुद्रित मीडिया):
यह प्रथम मीडिया युग का हिस्सा है। इसमें अखबार, पत्रिकाएं, पुस्तकें आदि आते हैं। यह एकतरफा संप्रेषण (one-way communication) होता है।
उदाहरण: दैनिक जागरण, The Hindu, India Today -
(2) Radio (रेडियो):
यह भी प्रथम मीडिया युग का भाग है। इसमें व्यापक दर्शकों तक संदेश पहुंचाया जाता है, लेकिन वास्तविक समय में प्रतिक्रिया (feedback) की कमी होती है।
उदाहरण: All India Radio, FM Radio, Radio Mirchi -
(3) Television (टेलीविज़न):
यह तकनीकी प्रगति की ओर एक कदम था, लेकिन यह भी मुख्यतः एकतरफा संचार का ही माध्यम रहा। यह अक्सर प्रथम और द्वितीय मीडिया युग के बीच की कड़ी माना जाता है।
उदाहरण: Doordarshan, Star Plus, NDTV India -
(4) Interactive media (इंटरएक्टिव मीडिया):
द्वितीय मीडिया युग को इसी माध्यम के उदय से पहचाना जाता है। इसमें दो-तरफा संवाद (two-way communication), उपभोक्ता द्वारा बनाई गई सामग्री (user-generated content) और सोशल नेटवर्किंग का समावेश होता है। उपयोगकर्ता अब केवल दर्शक नहीं, बल्कि सामग्री निर्माता भी हैं।
उदाहरण: Facebook, YouTube, Instagram, Blogs, Wikipedia
📘 Also Read: People, Environment and Development Notes for UGC NET Paper 1 – Complete 10 Lectures with MCQs (Bilingual)
In short: The Second Media Age is about interactivity, connectivity and participation in the communication process.
Q.2 Which among the following are contradictory propositions?
Q.2 निम्नलिखित में से कौन से कथन परस्पर विरोधी (Contradictory) हैं?
- (A) All judges are lawyers (सभी न्यायाधीश वकील हैं)
- (B) Some judges are lawyers (कुछ न्यायाधीश वकील हैं)
- (C) No lawyers are judges (कोई भी वकील न्यायाधीश नहीं है)
- (D) Some judges are not lawyers (कुछ न्यायाधीश वकील नहीं हैं)
- (E) Some lawyers are not judges (कुछ वकील न्यायाधीश नहीं हैं)
Choose the correct answer from the options below:
- (1) (A) and (B) Only
- (2) (A) and (C) Only
- (3) (C) and (E) Only
- (4) (A) and (D) Only
✔ Correct Answer: (4) (A) and (D) Only
Explanation (व्याख्या):
-
(A) All judges are lawyers का contradiction होता है →
(D) Some judges are not lawyers
यदि (A) सही है तो (D) कभी सही नहीं हो सकता, और यदि (D) सही है तो (A) गलत होगा।
Example: यदि हर न्यायाधीश वकील है, तो एक भी ऐसा नहीं हो सकता जो वकील न हो। -
(B) Some judges are lawyers और (A) एक साथ सही हो सकते हैं, इसलिए ये contradictory नहीं हैं।
Example: अगर सभी जज वकील हैं, तो ज़रूर कुछ जज वकील होंगे। - (C) No lawyers are judges का contradiction होगा “Some lawyers are judges” लेकिन वह वाक्य यहाँ नहीं दिया गया। इसलिए (A) और (C) सिर्फ contrary हो सकते हैं, contradictory नहीं।
- (E) Some lawyers are not judges एक particular negative proposition है, लेकिन इसका contradiction चाहिए “All lawyers are judges” — वो यहाँ नहीं है।
📝 Attempt Now: UGC NET Paper 1 Mock Test (21 August 2024) – 50 Bilingual Questions with Answers & Explanations
Conclusion: Only (A) and (D) are strict contradictory statements.
Q.3 Match the Ancient Universities with Their Well-known Students
Q.3 प्राचीन विश्वविद्यालयों को उनके प्रसिद्ध विद्यार्थियों से मिलाइए:
| List - I (Ancient University / प्राचीन विश्वविद्यालय) |
List - II (Well-known Student / प्रसिद्ध विद्यार्थी) |
|---|---|
| (A) Takshashila | (IV) Chanakya |
| (B) Nalanda | (III) Kumarajeeva |
| (C) Mithila | (II) Gangesha Upadhyaya |
| (D) Sharadapeeth | (I) Nagarjuna |
✔ Correct Answer: Option (4)
Explanation (व्याख्या):
-
Takshashila – Chanakya (IV)
चाणक्य (कोटिल्य) ने तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की थी। वह मौर्य साम्राज्य के महामंत्री और अर्थशास्त्र के रचयिता थे। -
Nalanda – Kumarajeeva (III)
कुमारजीव एक प्रसिद्ध बौद्ध विद्वान थे जिन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय से अध्ययन किया और बौद्ध धर्म के प्रचार में योगदान दिया। -
Mithila – Gangesha Upadhyaya (II)
गंगेश उपाध्याय मिथिला से थे और नव्य-न्याय दर्शन के प्रवर्तक माने जाते हैं। -
Sharadapeeth – Nagarjuna (I)
नागार्जुन एक महान बौद्ध दार्शनिक थे जो शारदा पीठ से जुड़े हुए थे। उन्होंने माध्यमक दर्शन की स्थापना की थी।
🔁 Quick Revision: Teaching Aptitude Revision Notes – Quick Review for UGC NET 2025
Conclusion: The correct matching is (A)-(IV), (B)-(III), (C)-(II), (D)-(I)
Q.4 Identify the Incorrect Excel Formula
Worksheet Data:
✔ Correct Answer: Option (4) — (A), (B), and (D) Only
Explanation (व्याख्या):
-
(A) AVERAGE(A1 - C3): ❌ Incorrect
Excel में यह सूत्रA1 - C3को पहले घटाएगा (i.e. 12 - 10 = 2) और फिर उसका औसत निकालेगा — यह गलत तरीका है। -
(B) AVERAGE(A1 : C3): ❌ Incorrect
यह A1 से C3 तक की सभी 9 सेल्स को शामिल करता है, जबकि इनमें से केवल 3 सेल्स में डेटा है (12, 5, 10)। औसत 3 का होना चाहिए, लेकिन यह 9 से भाग करेगा। -
(C) SUM(A1 : C3) ÷ 3: ✅ Correct
कुल मान: 12 + 5 + 10 = 27
औसत: 27 ÷ 3 = 9 ✔ सही परिणाम। -
(D) SUM(A1 : C3) ÷ 9: ❌ Incorrect
यह 27 ÷ 9 = 3 देगा, जो गलत औसत है क्योंकि केवल 3 मान हैं, 9 नहीं। -
(E) SUM(A1, B2, C3) ÷ 3: ✅ Correct
यह केवल उन 3 सेल्स को जोड़ता है जिनमें मान हैं और फिर 3 से भाग करता है। ✔ सही औसत।
Final Answer: (A), (B), and (D) — Option (4)
Q.5 Identify the correct chronological sequence of the following:
- Codex (कोडेक्स - हस्तलिखित किताबें)
- Television (टेलीविज़न)
- Radio (रेडियो)
- Newspaper (अख़बार)
- Technicolour Cinema (टेक्नीकलर सिनेमा)
Choose the correct answer from the options given below:
- (C), (D), (E), (A), (B)
- (A), (D), (E), (C), (B)
- (B), (E), (A), (D), (C)
- (D), (C), (B), (E), (A)
✔ Correct Answer: Option (2) — (A), (D), (E), (C), (B)
Explanation (व्याख्या):
- Codex: ✔ सबसे पुरानी तकनीक (~1st–4th Century CE) — हाथ से लिखी किताबें या पांडुलिपियाँ।
- Newspaper: ✔ 17वीं सदी में आधुनिक समाचार पत्रों की शुरुआत हुई (e.g. Germany, 1605)।
- Technicolour Cinema: ✔ रंगीन फिल्मों की शुरुआत 1920s–30s में हुई (पहली टेक्नीकलर फिल्म: "The Toll of the Sea", 1922)।
- Radio: ✔ 1920s में पहला व्यावसायिक रेडियो प्रसारण (KDKA, Pittsburgh, 1920)।
- Television: ✔ 1930s–40s में टेलीविज़न का उदय (BBC ने 1936 में प्रसारण शुरू किया)।
Chronological Order:
- A → D → E → C → B
Final Answer:
Option (2): (A), (D), (E), (C), (B)
ICT Matching Question – Answer with Detailed Explanation
| List - I (Description) | List - II (ICT Term) | Correct Match | Explanation |
|---|---|---|---|
| (A) Name of an operating system | (III) Android | A → III |
English: Android is a widely used mobile operating system developed by Google. हिंदी: एंड्रॉइड एक प्रचलित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे Google ने विकसित किया है। |
| (B) Name of a CPU manufacturer | (IV) Intel | B → IV |
English: Intel is a leading company that manufactures computer processors (CPUs). हिंदी: इंटेल एक अग्रणी कंपनी है जो कंप्यूटर प्रोसेसर (CPU) बनाती है। |
| (C) Links web pages | (I) WWW | C → I |
English: WWW (World Wide Web) connects web pages via hyperlinks and URLs. हिंदी: वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) वेबपेजों को हाइपरलिंक और यूआरएल के माध्यम से जोड़ता है। |
| (D) Brain of Computer | (II) CPU | D → II |
English: The CPU (Central Processing Unit) performs all logical and arithmetic operations; it is called the brain of the computer. हिंदी: सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) कंप्यूटर की सभी तर्क और अंकगणितीय क्रियाएं करता है, इसलिए इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है। |
Correct Option: Option (4)
Summary in Hindi:
- (A) ऑपरेटिंग सिस्टम: एंड्रॉइड एक ओपन-सोर्स मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।
- (B) CPU निर्माता: इंटेल एक प्रमुख CPU निर्माता कंपनी है।
- (C) वेब लिंक: WWW वेबपेजों को इंटरनेट पर जोड़ने का माध्यम है।
- (D) कंप्यूटर का मस्तिष्क: CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है क्योंकि यह सभी निर्देशों की प्रोसेसिंग करता है।
Question 06: Benefits of Interactive Technology-Oriented Media
Which of the following are the benefits of interactive technology-oriented media?
- Master-Slave architecture
- Passive audience
- Enhancement of individualism
- Democratic decentralisation
- Permits creativity
Correct Option: (3) (C), (D), (E) Only
Explanation of Each Option:
| Option | Explanation (English) | Explanation (हिंदी) | Is it a Benefit? |
|---|---|---|---|
| (A) Master-Slave architecture | This implies a rigid control system, which is not interactive. It is hierarchical and not suitable for creative participation. | यह एक नियंत्रित प्रणाली को दर्शाता है जो सहभागिता की अनुमति नहीं देता। यह रचनात्मकता के लिए उपयुक्त नहीं है। | No ❌ |
| (B) Passive audience | A passive audience receives information without interaction. Interactive media, on the contrary, promotes active engagement. | पैसिव ऑडियंस केवल जानकारी प्राप्त करती है, जबकि इंटरैक्टिव मीडिया सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देता है। | No ❌ |
| (C) Enhancement of individualism | Interactive media allows individuals to customize content, choose paths, and express themselves. | इंटरैक्टिव मीडिया व्यक्ति को अपनी पसंद और रचनात्मकता से जुड़ने का अवसर देता है। | Yes ✅ |
| (D) Democratic decentralisation | It empowers users to contribute and collaborate, promoting decentralised communication. | यह उपयोगकर्ताओं को योगदान देने और सहयोग करने की स्वतंत्रता देता है जिससे लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण होता है। | Yes ✅ |
| (E) Permits creativity | Interactive platforms support creation, sharing, and innovation. | इंटरैक्टिव मीडिया रचनात्मकता और नवाचार की अनुमति देता है। | Yes ✅ |
Final Answer:
(C) Enhancement of individualism
(D) Democratic decentralisation
(E) Permits creativity
Correct Option: (3)
Question 07: Forms of Social Desirability Bias
Identify the forms of social desirability bias:
- Observer drift
- Impression management
- Psychosocial effect
- Self-deception positivity
Correct Option: (4) (B) and (D) Only
Explanation of Each Option:
| Option | Explanation (English) | Explanation (हिंदी) | Part of Social Desirability Bias? |
|---|---|---|---|
| (A) Observer drift | This refers to changes in observer behavior over time, not related to social desirability bias. | यह अवलोकनकर्ता के व्यवहार में समय के साथ बदलाव को दर्शाता है, सामाजिक स्वीकार्यता से संबंधित नहीं है। | No ❌ |
| (B) Impression management | Deliberate effort to present oneself in a favorable light to others – a clear form of social desirability bias. | स्वयं की सकारात्मक छवि प्रस्तुत करने की कोशिश – यह सामाजिक स्वीकार्यता पूर्वाग्रह का एक रूप है। | Yes ✅ |
| (C) Psychosocial effect | Broad term involving mental and social influence – not specific to social desirability bias. | यह मानसिक और सामाजिक प्रभावों से संबंधित है, लेकिन विशेष रूप से सामाजिक स्वीकार्यता से नहीं। | No ❌ |
| (D) Self-deception positivity | Unconsciously believing in one’s own socially acceptable traits – another form of social desirability bias. | व्यक्ति अनजाने में यह मानता है कि वह सामाजिक रूप से स्वीकार्य गुणों वाला है – यह एक स्पष्ट पूर्वाग्रह है। | Yes ✅ |
Final Answer:
(B) Impression management
(D) Self-deception positivity
Correct Option: (4)
Question 08: Pramā according to Nyāya is:
- Smṛti
- Saṃśaya
- Vikalpa
- Yathārtha
Correct Answer: (4) Yathārtha
Explanation of Each Option:
| Option | Explanation (English) | Explanation (हिंदी) | Is it Pramā? |
|---|---|---|---|
| 1. Smṛti | Memory – It is considered non-valid knowledge (Apramā) in Nyāya. | स्मृति – न्याय दर्शन में यह प्रमाण नहीं, बल्कि अप्रमा मानी जाती है। | No ❌ |
| 2. Saṃśaya | Doubt – It represents uncertainty, hence not valid knowledge. | संशय – इसमें अनिश्चितता होती है, इसलिए यह प्रमाण नहीं है। | No ❌ |
| 3. Vikalpa | Conceptual construction without direct reference – not Pramā. | विकल्प – यह अनुमानित निर्माण है, प्रत्यक्ष यथार्थ नहीं। | No ❌ |
| 4. Yathārtha | True knowledge, or knowledge that corresponds with reality – this is what Nyāya defines as Pramā. | यथार्थ – वह ज्ञान जो वस्तु के वास्तविक स्वरूप को बताता है – यही न्याय दर्शन में प्रमाण है। | Yes ✅ |
Final Answer:
Yathārtha (4) – True and valid knowledge as per Nyāya school of philosophy.
Question 09: Identify the correct chronological sequence of the establishment of the following universities:
- Osmania
- Patna
- Lucknow
- Annamalai
- Rangoon
Correct Answer: (4) B, A, E, C, D
Chronological Establishment:
| University | Establishment Year | Location |
|---|---|---|
| Patna | 1917 | Patna, Bihar |
| Osmania | 1918 | Hyderabad, Telangana |
| Rangoon | 1920 | Yangon, Myanmar (formerly Burma) |
| Lucknow | 1921 | Lucknow, Uttar Pradesh |
| Annamalai | 1929 | Chidambaram, Tamil Nadu |
Explanation (English):
- Patna University was the first among the list, established during the British era in 1917.
- Osmania University followed in 1918, founded by the Nizam of Hyderabad.
- Rangoon University was established under British Burma in 1920.
- Lucknow University was set up in 1921, post WWI educational expansion.
- Annamalai University came last in this list in 1929, supported by private donations.
व्याख्या (हिंदी में):
- पटना विश्वविद्यालय की स्थापना 1917 में हुई – यह सूची में सबसे पुराना है।
- उस्मानिया विश्वविद्यालय 1918 में निज़ाम द्वारा हैदराबाद में स्थापित किया गया।
- रंगून विश्वविद्यालय 1920 में तत्कालीन बर्मा में बना।
- लखनऊ विश्वविद्यालय 1921 में उत्तर प्रदेश में स्थापित हुआ।
- अन्नामलाई विश्वविद्यालय 1929 में तमिलनाडु में स्थापित हुआ।
Question 10:
Which of the following can be part of bioaccumulation/biomagnification?
निम्नलिखित में से कौन जैव संचयन/जैव आवर्धन का भाग हो सकता है?
- Pesticides / कीटनाशक
- Volatile Organic Compounds (VOCs) / वाष्पशील कार्बनिक यौगिक
- Soot / कालिख
- Persistent Organic Pollutants (POPs) / स्थायी कार्बनिक प्रदूषक
Correct Answer / सही उत्तर: (4) (A) and (D) Only / केवल (A) और (D)
Explanation / व्याख्या:
| Option | Substance | Included? | Explanation (English) | व्याख्या (हिंदी) |
|---|---|---|---|---|
| A | Pesticides | ✅ Yes | Persist in fatty tissues; bioaccumulate & biomagnify (e.g., DDT) | वसा ऊतकों में जमा होते हैं; जैव संचयन और आवर्धन करते हैं |
| B | VOCs | ❌ No | Evaporate quickly; do not persist in organisms | जल्दी उड़ जाते हैं; जीवों में नहीं टिकते |
| C | Soot | ❌ No | Causes pollution but not significant for bioaccumulation | प्रदूषण करते हैं लेकिन जैव संचयन नहीं करते |
| D | POPs | ✅ Yes | Highly persistent and toxic; magnify in food chains | अत्यधिक स्थायी और विषैले; खाद्य श्रृंखला में बढ़ते हैं |


0 Comments