📘 शिक्षण की यात्रा – अध्याय 3: विधियाँ, प्रविधियाँ और ICT
कथासार: यह अध्याय एक युवा शिक्षक आरव की जिज्ञासु यात्रा का अगला चरण है, जहाँ वह विभिन्न शिक्षण विधियों, ICT आधारित शिक्षण और आगमनात्मक-निगमनात्मक तकनीकों को गुरुमा वेदवती और कक्षा के अनुभवों से सीखता है।
🔹 1. शिक्षक केंद्रित विधियाँ (Teacher-Centered Methods)
वह विधियाँ जहाँ शिक्षक प्रमुख भूमिका में होता है और शिक्षण गतिविधियों को नियंत्रित करता है।
- शिक्षक निर्देश देता है
- छात्र निष्क्रिय श्रोता होते हैं
- समय और विषय की योजना शिक्षक के अनुसार
- Lecture Method & Demonstration
- Direct Instruction
- Demonstration Method
- Question-and-Answer
- Recitation
- Drill and Practice, Presentation
- Team Teaching
- Tutorial, Panel Discussion,
- Interactive sessions, Assignment etc.
- उद्देश्य निर्धारण → विषय प्रस्तुति → निष्कर्ष
Behaviorism पर आधारित – शिक्षक का नियंत्रण और निर्देश प्रमुख होता है।
आरव ने स्वतंत्रता आंदोलन पर व्याख्यान दिया – छात्र केवल नोट्स ले रहे थे।
🔹 2. छात्र केंद्रित विधियाँ (Learner-Centered Methods)
ऐसी विधियाँ जहाँ छात्र सक्रिय भूमिका निभाता है और सीखने की प्रक्रिया का केंद्र होता है।
- छात्र स्वतंत्र रूप से सीखते हैं
- टीचर केवल मार्गदर्शक होता है
- Discussion, Project, Problem-solving
- समस्या प्रस्तुत → विचार मंथन → समाधान प्रस्तुति
Constructivism – अधिगम का निर्माण छात्र स्वयं करता है।
छात्रों ने समूह में प्लास्टिक प्रदूषण पर पोस्टर और प्रस्तुति तैयार की।
🔹 3. अनुदेशन विधियाँ (Instructional Methods)
ऐसी विधियाँ जिनमें दृश्य-श्रव्य सामग्री, मॉडल, चार्ट आदि का प्रयोग होता है।
- सीखने में रुचि बढ़ती है
- अमूर्त विषयों को दृश्य रूप में समझाया जाता है
- Audio-Visual, PPT, Models
- सामग्री चयन → प्रस्तुति → चर्चा
Multi-sensory learning पर आधारित
विज्ञान शिक्षक ने 3D मॉडल से ज्वालामुखी की रचना समझाई।
📘ध्यान दें:
UGC NET Teaching Aptitude की Bloom's Taxonomy और शिक्षण सिद्धांतों को पढ़िए एक उपन्यास शैली में! यह भाग 02 आपको ज्ञान के छह स्तरों और उनकी शिक्षण रणनीतियों की कहानी के माध्यम से समझाता है।
📖 पढ़ें: Teaching Aptitude – Bloom's Taxonomy Part 02🔹 4. आगमनात्मक विधि (Inductive Method)
छात्र पहले उदाहरणों को देखता है, फिर स्वयं नियम या निष्कर्ष निकालता है।
- छात्र की भागीदारी
- निष्कर्ष का स्वतः निर्माण
- विशेष से सामान्य की ओर
- उदाहरण → विश्लेषण → नियम
Discovery Learning (Jerome Bruner)
छात्रों को पहले भिन्न भिन्न जोड़ों की संख्याएँ दी गईं, फिर उन्होंने खुद निष्कर्ष निकाला कि “दो सम संख्याएँ जोड़ने पर उत्तर सम होता है।”
🔹 5. निगमनात्मक विधि (Deductive Method)
पहले नियम बताया जाता है, फिर उदाहरणों द्वारा स्पष्ट किया जाता है।
- तेज़ परिणाम
- सामान्य से विशेष की ओर
- थ्योरी → उदाहरण → अभ्यास
- सिद्धांत → प्रयोग → समाधान
Logical Reasoning आधारित
गणित में पहले गुणा का सूत्र बताया गया, फिर उस पर आधारित प्रश्न हल कराए गए।
🔹 6. ICT आधारित शिक्षण
Information and Communication Technology का प्रयोग कर शिक्षण करना।
- कहीं भी, कभी भी अधिगम
- ऑडियो-वीडियो, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म
- SWAYAM, MOOCs, Zoom, LMS
- प्लानिंग → कंटेंट डिलीवरी → एक्टिविटी → मूल्यांकन
Connectivism – डिजिटल युग में अधिगम
आरव ने SWAYAM पर एक कोर्स पूरा किया और Google Classroom में प्रश्नोत्तरी ली।

🔥 FREE for Limited Time
🎥 103 Live Classes | 📝 Free Lecture Notes
💡 All Units 01 to 10 Covered
📚 UGC NET Paper 1 Online Course
✅ 103+ Live Sessions with Experts
✅ PDF Notes Downloadable
✅ Hindi-English Bilingual Format
✅ Unit-wise Expert Guidance – Teaching Aptitude to Higher Education
₹10 – Join Now
🎓 Enroll Free Now🔹 7. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया
वह प्रक्रिया जिससे अधिगम घटित होता है — इनपुट से लेकर आउटपुट तक।
- सतत प्रक्रिया
- फीडबैक पर आधारित सुधार
- Teacher → Learner → Feedback
- उद्देश्य → शिक्षण → प्रतिक्रिया → मूल्यांकन
Interactionist Model of Teaching
आरव ने छात्रों की समझ के अनुसार अपनी योजना बदली और उनसे प्राप्त फीडबैक के आधार पर सुधार किया।
0 Comments