Advertisement

इतिहास की कई अजीब कहानी : एक राजा की 300 रखैल पत्नी

इतिहास की रोचक बातें क्या आपको पता था?





बिग थिंक के अनुसार, 1640 से 1648 तक ओटोमन साम्राज्य के सुल्तान इब्राहिम प्रथम ने 1648 में अपने हरम में 280 रखैलों को मारने का आदेश दिया था। रखैलों को बोरों में बांध दिया गया था, पत्थरों से तौला गया और बोस्पोरस जलडमरूमध्य में फेंक दिया गया। एक को छोड़कर सभी डूब गए, और एकमात्र जीवित बचे व्यक्ति को पास से गुजर रहे जहाज ने बचा लिया।

कहा जाता है कि इब्राहिम प्रथम, जिसे इब्राहिम पागल के नाम से भी जाना जाता है, ने बेवफा उपपत्नी का नाम जानने के लिए हरम के सदस्यों को यातना दी थी। उन्होंने केवल अपने हसीकी सुल्तानों को बख्शा, और इस क्रूर कृत्य ने ओटोमन साम्राज्य को झकझोर दिया और सार्वजनिक आलोचना हुई।

अधिकांश रखैलें बाल्कन और रूथेनिया की दासियाँ थीं, और कुछ कुलीन महिलाएँ थीं। साम्राज्य में उनका प्रभाव महत्वपूर्ण था, कुछ रखैलें साम्राज्य पर सह-शासन करती थीं और शासक वर्ग को प्रभावित करती थीं।

एक अन्य रोजच बातें



सुल्तान की मृत्यु के बाद, रखैलों का भाग्य इस बात पर निर्भर करता था कि उनका बेटा नया सुल्तान बनेगा या नहीं। यदि उनका बेटा सुल्तान बन जाता, तो उपपत्नी मान्य सुल्तान बन जाती, जो एक बहुत प्रभावशाली पद होता।

ओटोमन साम्राज्य में एक उपपत्नी का जीवन विलासिता, शिक्षा और प्रशिक्षण का जीवन था, लेकिन प्रतिस्पर्धा, राजनीति और अलगाव का भी जीवन था। कई महिलाओं को उनकी इच्छा के विरुद्ध हरम में ले जाया जाता था।

Post a Comment

0 Comments

Best Knowledge

Draft FIR