Advertisement

Today's Most Important Current Affairs for All Competitive Exams

Current Affairs June 2019


दोस्तों, आप यदि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और आप इसमें सफल भी होना चाहते है तो  आप का समसामयिक घटनाचक्र यानि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी होनी ही चाहिए वार्ना आप सफल नहीं हो सकेंगे. लॉ आर्डर एंड सिविल राइट्स आपके लिए लेकर आये हुए है मोस्ट इम्पोर्टेन्ट करंट अफेयर्स जो आप किसी परीक्षा में सफल हो सकें.

प्रश्न  : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में क्या परिवर्तन किया                    गया  है?
Image result for govt of india

उत्तर : 31 मई 2019 को केबिनेट की बैठक में दूसरी बार सरकार बनने के बाद किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये तीन किस्तों में 2000 - 2000 रूपये आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया गया है. इस घोषणा से सरकार के कोष में 75 हज़ार करोड़ रूपये की अतिरिक्त व्यय होने की सम्भावना है. 15 करोड़ परिवारों को लाभान्वित होने की जानकारी दी गई है. 

पहले की बात करें तो, 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को ये लाभ मिलता था, अब भूमि सीमांत को हटा दिया है, इसमें कोई भी हो सकते है. अभी तक 10500 करोड़ रूपये तक खर्च किया चूका है. 

नाबार्ड बैंक के ग्रामीण सर्वेक्षण के मुताबिक वर्ष 2015 - 16  में ग्रामीण कृषक की प्रतिमाह आय 31400 रूपये है.

प्रश्न  : ENDS क्या है ? 

Image result for no smoking

उत्तर : यह एक प्रकार की डिवाइस है, जो विलय को ऊष्मा में परिवर्तित करके एरोसोल बनता है, जिसका सेवन उपभोक्ता श्वास लेकर करता है. इसे ई -सिगरेट भी कहते है. आधुनिक युग की यह तम्बाखू या नशा ही है, शहरों, महानगरों में प्रचलन में है. आप प्रोटोटाइप नाम भी सुने होगें, यह इसी से बनता है. 

राजस्थान सरकार ने 31 मई 2019 को विश्व तम्बाखू दिवस के अवसर पर ई सिगरेट पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, अब यहाँ विक्री के आलावा विज्ञापन करना भी मनाही है. 































Post a Comment

5 Comments

  1. Sir me general cetegiri me hu Mera sub sanskrit Hai. Mere marks Fist pepper me 48 and 2nd pepr me 118 Hai to kya Mera net hoga

    ReplyDelete
  2. Psychology paper me help kiti sir

    ReplyDelete
  3. Psychology ka nots ya kitab btlai

    ReplyDelete

Best Knowledge

Draft FIR